बाजीजीवितलॉगइन

नव खोलें

यूएसटीए पेशेवर सदस्य से मिलें

राहेल जॉनसन

राहेल जॉनसन इंडियाना के एक पूर्व प्रतियोगी और वर्तमान यूएसटीए न्यायाधीश हैं। एथलीट से पेशेवर बनने के बारे में बात करने के लिए इनसाइड लूप उसके साथ बैठ गया। यहाँ उसे क्या कहना था:

इनसाइड लूप: यूएसटीए के "नए" जजों में से एक के रूप में, आपने यूएसटीए पेशेवर होने से सबसे अधिक क्या सीखा है?

जॉनसन: मैं कई वर्षों तक प्रतिस्पर्धा करने के बाद एक न्यायाधीश बन गया, यह जानते हुए कि मैं बैटन ट्वर्लिंग में शामिल रहना चाहता हूं। कई वर्षों में मैंने जज किया है, मैं बहुत जल्दी लेवल III जज बन गया और स्थानीय, राज्य, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं का न्याय करने में सक्षम था। मैं अब इस बारे में हंसता हूं, लेकिन मैं यूएस ट्रायल में एक एथलीट के रूप में अपनी पहली प्रतियोगिता को आंकने से कहीं अधिक घबराया हुआ था! हालांकि मैं निरंतर सीखने के लिए प्रतिबद्ध हूं, यहां कुछ चीजें हैं जो मैंने अपने पहले कुछ वर्षों में एक न्यायाधीश और यूएसटीए पेशेवर के रूप में सीखी हैं:

हमारा पेशेवर समुदाय पहुंच योग्य है। राय पर चर्चा करने और प्रश्न पूछने के लिए, यह आपके लाभ के साथ-साथ अन्य न्यायाधीशों और व्यापक घुमावदार समुदाय के लिए भी है। हर बार जब मैं न्याय करता हूं, तो मेरा दृष्टिकोण व्यापक हो जाता है। अनुभवी जजों से ऐसे सवाल पूछना डराने वाला हो सकता है जिनका आप बहुत सम्मान करते हैं, लेकिन शर्माएँ नहीं! मुझे कभी भी दूर नहीं किया गया है। मैं उन कई लोगों के लिए आभारी हूं जिन्होंने सवालों के जवाब दिए हैं या एक राय दी है क्योंकि इससे मुझे एक बेहतर जज बनने में मदद मिलती है।

जज बनना मानसिक रूप से उतना ही चुनौतीपूर्ण है जितना कि प्रतिस्पर्धी एथलीट होना! मैं इस बात से स्तब्ध था कि अपने कुछ पहले निर्णायक कार्यों के बाद मैं कितना थक गया था। यह सर्वोपरि है कि ध्यान केंद्रित किया जाए और हर एक एथलीट को आपकी गली में अपना अविभाजित ध्यान दिया जाए। एक नए न्यायाधीश के रूप में, मेरे मन में तुरंत हमारे अनुभवी न्यायाधीशों के लिए बहुत सम्मान था। अंत तक घंटों तक लगे रहना और निष्पक्ष रहना आसान नहीं है।

चाहे आप एथलीट हों, कोच हों, जज हों, माता-पिता हों या स्वयंसेवक हों, आप यूएसटीए के प्रतिबिंब हैं। एक न्यायाधीश के रूप में, आप कभी भी सभी सही निर्णय नहीं लेंगे, लेकिन आप जज हो सकते हैं जो यूएसटीए दर्शन का प्रतीक है, सभी एथलीटों, कोचों, न्यायाधीशों और कर्मचारियों के लिए निष्पक्ष और उत्साहजनक और सम्मानजनक है। हर बार जब मैं जज करता हूं, तो मैं खुद को याद दिलाता हूं कि मैं जज बनना चाहता हूं, मैं एक एथलीट के रूप में प्रदर्शन करने के लिए उत्साहित था। वह जज बनें जिसके लिए ट्वर्लर घूमना चाहते हैं और SMILE करना न भूलें!

इनसाइड लूप: आपकी राय में, यूएसटीए हमारे सेवानिवृत्त होने वाले एथलीटों को यूएसटीए जज या कोच के रूप में भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए क्या कर सकता है।

जॉनसन: हमारे संगठन की सफलता के लिए सभी स्तर के जज और कोच महत्वपूर्ण हैं। यूएसटीए ने जज और कोच सेमिनारों को ऑनलाइन प्रारूप में बदलने के साथ-साथ संदर्भ सामग्री को ऑनलाइन बनाए रखने का एक बड़ा काम किया है। इसने सेमिनारों में भाग लेना सुविधाजनक बना दिया है जब यात्रा एक बाधा हो सकती है और एक पल की सूचना पर जानकारी प्राप्त कर सकती है। मैं देखना चाहता हूं कि यूएसटीए हमारे सेवानिवृत्त होने वाले एथलीटों को सत्र के अंत के तुरंत बाद उस समूह को समर्पित एक गहन कार्यशाला की पेशकश करके या सेमिनार प्रक्रिया शुरू होने से पहले व्यक्तिगत बातचीत और सलाह देकर कोचिंग और न्याय की भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित करता है, ताकि नया न्यायाधीशों और प्रशिक्षकों को ऐसा लगता है कि वे अपने लक्ष्यों को पूरा करने और उन्हें प्राप्त करने का मार्ग जानते हैं। यदि आप प्रतिस्पर्धी दुनिया से बाहर निकल रहे हैं या कुछ समय के लिए घूमने से दूर हैं तो प्रक्रिया को नेविगेट करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। मैं यह भी देखना चाहूंगा कि प्रतियोगिताओं में छायांकन का अधिक व्यापक रूप से अभ्यास किया जाए। इससे पहले कि मुझे छाया करने के लिए कहा जाता, मुझे नहीं पता था कि यह कुछ ऐसा था जो मैं यूएसटीए प्रतियोगिता में कर सकता था। यह कुछ सबसे अच्छी तैयारी थी जो मैंने अपने दम पर निर्णय लेने से पहले की थी क्योंकि "हॉट सीट" में होने के दबाव जैसा कुछ भी नहीं है। जब आप जज कर रहे होते हैं तो हर सीट हॉट सीट बन जाती है।

इनसाइड लूप: हमें तीन चीजें बताएं जो घूमती दुनिया आपके बारे में नहीं जानती।

जॉनसन: यदि आपके पास है तो वे अक्सर प्रतियोगिताओं में किसी का ध्यान नहीं जाते हैं ... मेरे तीन भाई हैं - एरिच, ब्लेन और ब्रेट। मैं उनकी पसंदीदा बहन हूं। ;)

मैंने स्नातक के अपने चार वर्षों के दौरान तीन स्नातक डिग्री पूरी की - अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान और जर्मन भाषा। मैं अब एक ऐसे क्षेत्र में काम करता हूं जो मेरी डिग्री से कुछ हद तक असंबंधित है। मैं एक राष्ट्रव्यापी निजी स्वास्थ्य सेवा कंपनी के लिए एक प्रमुख संचालन विश्लेषक हूं, और मेरे दिन-प्रतिदिन के काम में बहुत सारी प्रोग्रामिंग, सांख्यिकी और समस्या-समाधान शामिल हैं। विडंबना यह है कि मुझे गणित से कभी प्यार नहीं था।

मुझे बोर्ड गेम और कार्ड गेम खेलना पसंद है! मेरे कुछ पसंदीदा कैटन, मोनोपोली डील, स्पेड्स या जिन रम्मी हैं।