बेलग्रेडविभाजितइंडियाब्रोडस्प्लिट

नव खोलें

यूएसटीए पेशेवर सदस्य से मिलें

दांडी हिक्स मैनुअल

डांडी हिक्स मैनुअल के परिवार की जड़ें बेटन ट्वर्लिंग में हैं जो अद्वितीय हैं। इनसाइड लूप ने हाल ही में मैनुअल के साथ उसके परिवार के बारे में बात की और बताया कि कैसे घुमाव ने उसके जीवन को प्रभावित किया है। यहाँ उसे क्या कहना था:

लूप के अंदर: दांडी, आपका परिवार बैटन इतिहास और यूएसटीए में गहरा है और रहा है। आप 2022 में ट्वर्लिंग और 1968 में, जब आप यूएसटीए के प्राइमरी नेशनल सोलो चैंपियन के रूप में घूमे थे, के बीच प्रमुख अंतर के रूप में क्या देखते हैं?

मैनुअल: जैसा कि उल्लेख किया गया है, मेरा परिवार 60 से अधिक वर्षों से डंडों को घुमाने में शामिल है। जब मेरी माँ ने हाई स्कूल में पढ़ाई की और बाद में 1950 के दशक में एक प्रशिक्षक बन गईं, तो ट्वर्लिंग में एक सैन्य समानता थी। डेड स्टिक मूवमेंट के साथ बेसिक ट्वर्ल्स के साथ हाई स्टेप मार्चिंग। घुमाव एक बैंड के प्रमुख ड्रम की तरह था, इस प्रकार इसका नाम ड्रम मैजेट था। जैसे-जैसे घुमावदार विकसित हुआ और युवा पीढ़ी के साथ अधिक लोकप्रिय हो गया, अधिक द्रव आंदोलनों को शामिल किया गया। एक टॉस जो हवा में ऊंचा था और केवल एक किक या धनुष के साथ पकड़ा गया था, वह एक अद्भुत आकर्षण था।

किसी भी खेल की तरह, प्रतिस्पर्धा के साथ अधिक कठिनाई आती है और अपने प्रतिस्पर्धियों से अधिक हासिल करने का लक्ष्य आता है। 60 के दशक में, हम जितनी जल्दी हो सके घुमाते थे। कई तरह के कैच के साथ टॉस के तहत जितनी बार आप कर सकते थे उतनी बार स्पिन करने पर जोर दिया गया था। (मेरी सर्वोच्च उपलब्धि - हालांकि प्रतियोगिता में नहीं - नौ स्पिन थी!) एक अच्छा लंज, नुकीले पैर की उंगलियां, एक अच्छी तरह से रखा गया फ्रीहैंड और एक संभावित छलांग या छलांग केवल बॉडीवर्क की मांग के बारे में थी। 60 के दशक के उत्तरार्ध से 70 के दशक की शुरुआत में एक ही भ्रम ने अकड़ दिनचर्या में प्रवेश किया। इसके बाद, अधिक से अधिक जिमनास्टिक दिनचर्या में प्रवेश करने लगे। अधिक शरीर की मांग और कम कठिन तेजी से घुमाव पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया। आप शायद ही कभी किसी को पांच या छह से अधिक स्पिन करते हुए देखते हैं क्योंकि एरियल के लिए अधिक विकल्प हैं।

1980 में और विश्व चैंपियनशिप की शुरुआत में, स्पष्ट स्वच्छ आंदोलनों के साथ शरीर और बैटन के सम्मिश्रण पर संरचित फोकस के साथ अनिवार्यता के कार्यान्वयन ने ट्वर्लर के रूप को आज हमारे पास बदल दिया। बैले, जिम्नास्टिक और लचीलेपन के साथ-साथ बैटन की टाइमिंग और प्लेसमेंट के साथ उचित मूवमेंट तकनीक से जो सुंदरता और कलात्मकता आई है, वह अद्भुत है। मुझे सच में विश्वास है कि इसने बैटन को अपनी दुनिया में घुमाया है

लूप के अंदर:आप छोटे बच्चों को खेल में कैसे रुचि रखते हैं, फिर भी अभ्यास का अनुशासन कैसे सिखाते हैं?

मैनुअल: जब मैं एक युवा प्रतियोगी था, मेरे पास एक अभ्यास सूची थी। मुझे पता था कि यह स्कूल के होमवर्क जैसा ही था और इसे करना ही था। यह मेरी दिनचर्या का हिस्सा बन गया। मैं अपने छात्रों के साथ भी ऐसा ही करने की कोशिश करता हूं, हालांकि, आत्म-अनुशासन आसान नहीं है, न ही यह अक्सर छोटे छात्रों में पाया जाता है। कक्षा में, मैं विभिन्न प्रतियोगिताओं के साथ इसे मज़ेदार बनाने की कोशिश करता हूँ। कभी-कभी हम कक्षा के दौरान प्रतिस्पर्धा करते हैं, जैसे कि कौन एक मिनट में सबसे अधिक थंब टॉस पकड़ सकता है, दूसरी बार हम व्यक्तिगत रूप से पिछली बार प्राप्त की गई संख्या को बेहतर बनाने का प्रयास करते हैं। इनाम सेट करना - चाहे वह व्यक्तिगत हो या समूह - गति बनाए रखता है और खुद को बेहतर बनाने की इच्छा पैदा करता है। मैंने उन लोगों के लिए स्टिकर चार्ट और स्टूडेंट ऑफ द मंथ अवार्ड्स का उपयोग किया है जिन्होंने सबसे अधिक सुधार या प्रयास दिखाया है। मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है और अपने छात्रों को व्यक्तिगत लक्ष्य निर्धारित करने के लिए प्रोत्साहित करें और उन्हें प्राप्त करने के बाद अगला लक्ष्य निर्धारित करें। छात्रों को पुरस्कार और मान्यता पसंद है, और उन्हें प्राप्त करने के लिए अभ्यास करना पड़ता है।

लूप के अंदर:हमें तीन चीजें बताएं जो बैटन दुनिया आपके बारे में नहीं जानती।

मैनुअल: मेरे दो बच्चे हैं (जिनमें से एक घूमता है) और दो पोते-पोतियां हैं। मुझे अपनी जीप में या अपने एटीवी पर सिएरा पर्वत में ट्रेल एक्सप्लोर करने में मज़ा आता है। मैं मोडेस्टो चैंबर ऑफ कॉमर्स का राजदूत हूं और हाल ही में मुझे एंबेसडर ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।